. अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है ?? - Sab Achha

अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है ??

दोस्तों, आज फिर में आपका सब अच्छा . कॉम की वेबसाइट पर स्वागत है । आज हम  अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है उस  टॉपिक पर बात करने वाले है।

अगर आपने हमारी पिछला आर्टिकल वेलेंटाइन डे क्यों  मनाया जाता हैं अगर नही पढ़ा है तो आप जरूर पढ़ लीजिये । हमारे  सभी आर्टिकल देखने के लिए यहाँ पर क्लिक करे :- click  here  

1 अप्रैल यानी कि अप्रैल फुल डे । 1 अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल डे के रूप में मनाया जाता है।  हर लोग अपने आसपास के लोगों को उल्लू या निकी मुर्ख बनाने के किये प्रयास करता है , और कोई इंसान उसको मूर्ख ना बना सके उसके लिए वो किसी भी इंसान की बात को अनसुना कर के या भी जांच पड़ताल करने के बाद ही मानता है । अप्रैल फुल डे कब से शुरुआत हुई थी वो तो शायद ही किसी को पता होगा लेकिन कई सारे किस्से है जो आपको  में यहाँ पर बताने वाला हु। 
april full day

➽  अप्रैल फूल डे कब से मनाया जाता है  ??

कोई भी इंसान यकीं के नहीं कह सकता की अप्रैल फुल डे की शुरुआत कब हुई थी यहाँ पर में आपको वो सभी किस्से share करुगा जो ये दावा करते है की अप्रैल फूल की शुरुआत यहाँ से हुई थी। 

1 ) 19 सताब्दी से अप्रैल फूल डे को मनाया जाता है । लेकिन इस दिन को कोई छुट्टी नही होती अंग्रेजी साहित्य के पिता जोफ़्री चौसर की केटरबाली टेल्स ऐसा पहला ग्रथ है जिसमे पहली बार अप्रैल फूल का उल्लेख हुआ था.

2 ) अप्रैल फुल डे की शुरुआत फ्रांस में 1582 में हुई हुई थी। 1582  पॉप चाल्स ने पुराने कैलेंडर की जगह नया रोमन कैलेंडर की शुरुआत की थी। 

3 ) ऐसा माना जाता है की 1392 में ब्रिटिश लेखक चौसर की किताब केंटरबरी टेल्स में मिला था। ये 13 मी सदी में राजा इंग्लैंड के राजा रिचर्ड सेकंड ने और बोहेमिया की रानी एनी की सगाई करने का तय किया था। वो सगाई  32 मार्च 1381 की जाएगी ऐसी घोषणा की थी।  कैंटरबरी के लोगो ने उसको सही मान लिया लेकिन बाद में पता चला की 32 मार्च तो होती ही नहीं है इस प्रकार इस  तिथि को सही मानकर वहा के लोग मुर्ख बन गए थे। 

4 ) अप्रैल फुल डे दूसरे  देशो में कब और कैसे मानते है ? 

➤फ्रांस , इटली & बेल्जियम में कागज की मछली बनाकर लोग के बैक( यानि की पीछे ) लगाया जाता है और  मजाक बनाया जाता है। 
➤ स्पेनिश language बोलने वाले देश में अप्रैल फुल डे 28 दिसंबर को मनाया जाता है। जैसे "Day Of Holi Innocent" कहा जाता है। 
➤ ईरानी फरशी नए वर्ष में एक दूसरे पर तंज  कस्ते है। 
➤डेनमार्क में  1 मई को अप्रैल फुल डे मनाया जाता है और इसे "मेज कट " कहते है।  

➽  अप्रैल फूल डे मानाने  के 2  मशहूर किस्से  !!
1) 1 अप्रैल 1915 की बात बताने जा रह हु जब जर्मनी के हवाईअड्डे में अंग्रेज अफसर ने विशाल बम्ब फेका।  तो वहा के लोग इधर - उधर भागने लगे।  जब काफी देर हो जाने के बाद भी ये बम नहीं फटा तो वो बम को  देखने आये तो उन होने देखा की वो बम नहीं बल्कि एक फुटबॉल था और उस पर अप्रैल फूल लिखा हुआ था। 

2 )  1 अप्रैल 1960 का किस्सा काफी मशहूर है। उस वक्त लंदन में किसीने हजारो  लोगो के घर में पोस्ट कार्ड भेजकर ये सूचना दी की आज साम को  "टावर ऑफ़ लंदन " में सफ़ेद गधो का सन्मान किया जायेगा।  आप सभी को ये कार्ड साथ लेकर आना है।  लेकिन उस दिन  कुछ  कारनवश  टावर ऑफ़ लंदन बंद था। शाम होते ही टावर के बहार काफी भीड़ जमा हो गई लोग अंदर जाने के लिए बैचैन थे तब उनको पता चला की कोई उनको बेवकूफ ( अप्रैल फुल ) बनके चला गया। 

दोस्तों , तो आपको अप्रैल फूल डे  क्यों मनाया जाता है ??   ये  आर्टिकल कैसे लगा ये हमें कमेंट करके जरूर बताये &  अगर आपको कोई problem आती  है तो हमें कमेंट कर सकते है और  आपको ऐसी ही नयी जानकारी मिलती रहे उसके लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना ना भूले !

ऐसे और  आर्टिकल यहाँ पर है:- 

👉 whatsapp पर आपको किसने block किया है कैसे जाने ??





Comment below

4 comments:

Powered by Blogger.