. Valentine day क्यों मानते है ?? - Sab Achha

Valentine day क्यों मानते है ??

दोस्तो, आपका हमारे नए artilce में स्वागत है । जल्द ही Valentine day आने वाला है तो आप सबको Valentine day की सब अच्छा . कॉम की काफी सारी अग्रिम बधाईया। Valentine day पूरे विशव में मनाया जाता है। 

दोस्तों , अगर आपने हमारी पिछला article महात्मा गांधी  के 25 रोचक तथ्य | 25 Interesting Fact About Mahatma Gandhi  अगर नहीं पढ़ा है तो एक बार पढ़के जरूर देखे। 


इस दिन दो प्यार करने वाले अपने प्यार का इजहार करते है और एक दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड देते है । वैसे तो ये दिन सिर्फ दो प्यार करने वाले के लिए ही है । ऐसा न ही है कि ये डे सिर्फ शादी के पहले ही मनाया जाता है लेकिन कुछ लोग शादी के बाद भी बार साल Valentine day मानते है ।

Valentine day

Valentine day क्यों मानते है ?? OR Valentine day 14 February को ही क्यों मानते है ??

दोस्तो, Valentine day मनाने के पीछे के कहानी है आप  वो जान लोगे तो आप समज जाएंगे के आखिर क्यों मनाया जााता है । तो चलते है कहानी  की तरफ 


इस दिन को हिंदी में वेलेंनटाइन डे ओर इंगलिश में Valentine day कहते है । दरअसल ये वेलेंनटाइन एक व्यक्ति का नाम है ओर उसकी मृत्यु के दिन को हम Valentine day  मानते है ।



इसा माना जाता है की करीब तीसरी सदी में रोम नामके देश में क्लाडियस नाम के एक राजा हुआ करते थे। उस वक्त क्लाडियस राजा ने काफी सारी नियम बनाये थे जिसके कारण वो काफी प्रसिद्व थे । उन मेसे एक नियम ऐसा था कि उसके देश का कोई भी अधिकारी या सैनिक शादी नही कर सकता  और ना ही करवा सकते है अगर कोई भी व्यक्ति ये नियम में तोड़ेगा तो उसको जैल होगी और फाँसी दी जायेगी ।



 जैसा कि हैम सब जानते है कि हर इंसान एक जैसा नही होता वैसे ही रोम देश मे भी वेलेंनटाइन नाम के व्यक्ति को ये पसंद नही था । उन्होंने काफी विरोध किया और कई अधिकारी और सिपाहीओ की शादी करवाई ।  लेकिन इस बीच में क्लाडियस राजा को पता चल गया और नियम के हिसाब से उनको फांसी की सजा देनी थी । 



इसलिए क्लाडियस राजा ने उनको फांसी की सजा दी और वो दिन 14 February था । लेकिन जाते जाते उन्होंने एक बहेतर कल की सुरुआत कर गए ।


आखिर क्यों एसा क्लाडियस राजा नियम बनाया था ??

तो ऐसा क्लाडियस राजा मानते  थे कि  अगर मेरे सिपाहियों और अधिकारियों शादी नही करेंगे तो उसकी सेना काफी शक्तिशाली होगी क्यों कि अगर सिपाहियों शादी करेंगे तो , वो युद्ध मे अपनी बिवी और बच्चों क्व बारे में सोचेंगे ओर वो युद्व में अपना पूरा सहयोग नही देंगे ।

Valentine day  सप्ताह की list इस तरह हिती है ।
7  february - rose day
8 february- propose day
9 february - chocolate  day
10 february- teddy day
11 february- promise day
12 february- hug day
13 february- kiss day
14 february- Valentine day


दोस्तो , आपको पता चल गया होगा कि आखिर क्यों प्यार करने वाले लोगो के लिए Valentine day स्पेशल होता है  और क्यों मनाते है 14 february दिन को  ?? अगर आपकी भी ऐसी useful जानकारी चाहते है तो हमे comment कर सकते  है।

ऐसे और  आर्टिकल यहाँ पर है

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए 15 टिप्स - 15 tips to increase self confidence  

Exam में Top करने का आसान उपाय 



दोस्तों , तो आपको Valentine day क्यों मानते है ??   ये  आर्टिकल कैसे लगा ये हमें कमेंट करके जरूर बताये &  अगर आपको कोई problem आती  है तो हमें कमेंट कर सकते है और  आपको ऐसी ही नयी जानकारी मिलती रहे उसके लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना ना भूले !

No comments:

Powered by Blogger.