. success होना है तो to do list बनाये। Make a list for success - Sab Achha

success होना है तो to do list बनाये। Make a list for success

जब   में स्कूल days में था तब में भी पढ़ने के लिये टाइम टेबल बनाया करता था , में sure हु की आपने भी school days में टाइम टेबल बनाया होगा और उस्से  follow करने की  कोशिश कोशिश करते होंगे।

स्कूल में हमेशा कब किस दिन कोनसा subject का पीरियड होगा इसके लिए स्कूल टीचर हमें टाइम टेबल बना के देते थे।  इसलिए बचपन से हमारे mind में यह बेठ  गया है की पढाई करो तो टाइम टेबल होना ही चाहिए।  शायद इसलिए मुझे लगता है की पढाई और टाइम टेबल का कोई रिलेशन जरूर होगा,  क्यों की हमारे parents भी बोलते है की " टाइम टेबल बना कर  पढ़ने बैठा करो।

यह भी पढ़े :-5 smart  idea से कोइ भी इन्सान successful बन सकता है | 
यह भी पढ़े :- किसी भी जगह पर लॉगिन Facebook account को घर बैठे कैसे logout करे 
 यह भी पढ़े :-Facebook friends  request को one क्लिक में accept या reject कैसे करे। 



चलो यार , बचपन तक तो बात ठीक थी ,पर बड़े होने पर भी हम ऐसा ही करते है सिर्फ फर्क ीनता है की... पहले हम maths, social science , English... जैसे subject को टाइम टेबल में लिखते थे लेकिन अब हमें कब उठना है..... morning walk पे जाना है........ कब office जाना है ... ऐसी चीजे लिखते है।  इसलिए हमारे अंदर टाइम टेबल  बनाने की habit बचपन से ही है, तो आप ये सोच रहे है की इसमें बुराई क्या है ? टाइम टेबल बनाना  तो अच्छी बात है।   हा। ..बिलकुल अच्छी बात है लेकिन जब आप उससे follow कर पाओ तब।

आप reader  मेसे 90 % लोग ये बात जरूर मानेगे की school days में पढ़ाई करने के लिए बनाया गया टाइम टेबल 3 -4 दिन तक follow कर पते थे , क्यों की 3 -4 दिन बाद हमारे पास कोई ऐसा काम आ जाता था जो हमारे टाइम टेबल को ही बिगाड़ देता था।  जैसे की हमें ये तय किया की शाम 5 से 6 बजे तक  अपने school का होमवर्क करना है तो कई बार हमारे घर पे guest आ जाये तो होमवर्क का टाइम तो गया ही समजो या फिर family ने कही बहार जाने का प्लान बनाया हो तो टाइम टेबल बिना तोड़े ही टूट जायेगा।

लेकिन बचपन तक तो हम टाइम टेबल को थोड़ा तो फॉलो करते थे लेकिन बड़े होने पर हम और भी lazy हो जाते है।  कई बार तो हम टाइम टेबल बनाते है की सुबह 5 बजे उठाना है ..... walk पे जाना है .... और बाकि काम इस इस टाइम को पूरा करना है। लेकिन शाम आते आते वो टाइम टेबल का आधा काम नहीं होता है और उस्से टाइम टेबल को डस्टबिन  में डाल देते है।  क्यों होता है ना  ऐसा  ?

हमें ये तो पता चल गया है की हमसे टाइम टेबल follow नहीं होता है ..... लेकिन ये टाइम टेबल से आप कोई भी काम कर सकते है...... तो आप बोलोगे की टाइम टेबल फॉलो कैसे करे ? में आपको टाइम टेबल follow करना नहीं सिखाऊंगा , क्यों की वो आप खुद ही सिख जाओगे।  में सिर्फ आपको वो बताऊंगा जो आपके लिए अभी जरुरी है और आज के 4 G के जमाने  में ज्यादा effective भी है।



successfulतो solution ये है की  create  a  To –Do listमतलब की आपको क्या करना है उसकी लिस्ट बनाये लेकिन सिर्फ आज के लिए ही।  simple word  में बोले तो आज आपको क्या करना है उसकी लिस्ट बनाये।

to  do list  क्या है ?  :- to do list में सिर्फ आपको ये लिखना है की आज आपको क्या करना है।  for example :- एक स्टूडेंट की to do लिस्ट कुछ इस तरह हो सकती है।

* school जाना है।
*  ट्यूशन जाना है।
*स्कूल होमवर्क  +  ट्यूशन होमवर्क पूरा करना है।
* गेम खेलना है।
* आने वाले ट्यूशन  टेस्ट की तैयारी करनी है।
* Assignment   पूरा करना है।

कैसे करे use  to do list को ? :- सिर्फ to do लिस्ट बनाने से कुछ नहीं होगा, उस्से use भी करना होगा।  लेकिन यहाँ पर में आपको to do  लिस्ट को कैसे use करे उस्से 3 स्टेप में divide करके बताता हु और आप भी उस्से स्टेप by स्टेप follow कीजिये।

स्टेप 1 :- to  do  लिस्ट कब बनाये और क्या हो सकता है लिस्ट में ?
आप मेसे ज्यादातर लोग  लोग ये सोचते है की to  do list हमें रात को बनाना चाहिये , क्यों की वो मानते है की सुबह उठकर अगर लिस्ट बनायेंगे  तो उनका ज्यादातर टाइम waste हो जायेगा। तो में personally  ये सलाह देता हु की आप ये लिस्ट सुबह उठकर ही बनाये क्यों की इसमे  आपको सुबह का टाइम fix हो जाता है।  मेरे कहने का मतलब ये है की किसी निश्चित समय उठने की बाध्यता नहीं रहेती और जब में सुबह उठा कर थोड़ा fresh होने के बाद लिस्ट बनता हु। लेकिन to do लिस्ट में ये important नहीं है की जो जरुरी है वो पहले लिखे , आपके mind में जो भी आये वो काम को नोट कर लीजिये जैसे हमने student की to  do लिस्ट बनाई थी वैसे ही।

to do लिस्ट में सिर्फ यही बाते ना लिखे जो आपको जरूरी लगे , आप उसमे मूवी देखना , शॉपिंग पे जाना , पार्क में घूमना जैसे activities भी लिखे।  लेकिन आप टाइम लीमिट का ध्यान रखे , एक दिन में ज्यादा काम को mention ना करे।  पहले दिन आप 3 -4 काम को पूरा करने की कोशिश करे की मुझे to  do लिस्ट में आज ये काम करने है अगर ये पूरा हो जाये तो दूसरे दिन आप 4 -5 काम को पूरा करना का try करे और ऐसे  ही आगे बढ़ते रहिये।

स्टेप 2 :- लिस्ट में आने वाले tasks में कितने टाइम लिखे ?
ये सबसे मुश्किल  काम होता है , क्यों की ज्यादातर लोग यही गलती कर देते है।  उनको लगता  है की ये काम में सिर्फ 1 hour में पूरा कर दूंगा लेकिन काम पूरा होते होते 2  hour हो जाते है। आपका टाइम पर control नहीं है इसलिए आप जो भी  काम ले इसका टाइम आपके तय किये हुये टाइम से 15 -20 मिनट ज्यादा ही रखे।

ये बात भी ध्यान रखे की school / ऑफिस और daily रुटीन की जो भी activities  है।  जैसे की खाना पीना , school / ऑफिस  जाना के बाद आपके पास 10 hour बचे है आप उसके ही हिसाब से अपना प्लान कीजिये।  चलिए , हम उप्पर वाली स्टूडेंट लिस्ट लेते है और उन tasks के सामने उस्से पूरा करने में लगने वाला टाइम लिखते है।

* school जाना है।..........................................................7.5 hours
* ट्यूशन जाना है। ...........................................................2 hours
*स्कूल होमवर्क  +  ट्यूशन होमवर्क पूरा करना है। ............2 hours
* गेम खेलना है। ......................................................... 30 minutes
* आने वाले ट्यूशन  टेस्ट की तैयारी करनी है। ..................1.5 hours
* Assignment   पूरा करना है।  .........................................2 hours

इस schedule में हम स्कूल जाना और ट्यूशन   का टाइम हमारे control में नहीं है तो हमने पहले ही 9. 5 hours तो इसमें ही निकाल दिया। बाकि 6 hours की नींद और आधा घण्टा कोई भी activities में जाते है तो 24 - ( 9. 5 +6 1. 5 ) = 7 hours  बचते है।

उप्पर के example में स्कूल + ट्यूशन  के अलावा 7 hours बचते है और हमें बाकि कामो के लिए 6 hours का provision  रखा है।  हमने यहाँ पर 1 hours एक्स्ट्रा रखा है क्यों की अगर कोई काम में हमें थोड़ा ज्यादा समय भी लगे तो हम manage कर सके।  लेकिन जब  आप ये लिस्ट बना रहे हो तो listed task पूरा करने में आपको लगने वाला टाइम आपके मौजूदा कुल समय से अधिक हो तो आप उन task को निकल दीजिये जो आप ना भी करे तो चल जाये और बाकि task पर focus कीजिये। 

स्टेप 3 :- बनाये हुए लिस्ट में कितने बजे कोनसा task करना है ?
आपके पास to do लिस्ट के task  है, उनको  पूरा करने में लगने वाला कितना समय है वो भी पता है।  लेकिन उसे भी ज्यादा  important  ये है की आपको किस काम को पहले करना है और कब बाद में करना है उसके लिए आपको प्लान बनाना होगा।

सबसे पहले आप अपने task को देखे की इसमें आपका most important task कोनसा है। most important task में आपको वो काम होगा जो चाहे कुछ भी हो जाये उसे पूरा करना ही पड़ेगा ऐसा हो।

कैसे जाने की ये हमारा most important task है :- आपको ये सोचना होगा की इस सभी कामो में से कोई ऐसा काम कोनसा है जो सबसे ज्यादा important है  ?? और उसे सबसे पहले पूरा करने की कोशिश करे।  लेकिन most important task  में आप स्कूल / ऑफिस जाना नहीं लिख सकते क्यों की आपको regular  ही करना होगा  और इसका control आपके पास नहीं है।  जब अपने regular most important task को पूरा कर लिया तो आपका self confidence और  satisfaction  लेवल level भी बढ़ा देता  है।  

For example  :- हमें उप्पर दी गयी student की to do list में आने वाले ट्यूशन  टेस्ट टेस्ट की तैयारी  most important task है  तो आप उसे आज के प्लान में ज्यादा priority  दे। 

तो हमारी to do list  कुछ इस तरह थी की 

* school जाना है।..........................................................7.5 hours
* ट्यूशन जाना है। ...........................................................2 hours
*स्कूल होमवर्क  +  ट्यूशन होमवर्क पूरा करना है। ............2 hours
* गेम खेलना है। ......................................................... 30 minutes
* आने वाले ट्यूशन  टेस्ट की तैयारी करनी है। ..................1.5 hours
* Assignment   पूरा करना है।  .........................................2 hours
तो हमारा प्लान कुछ इस तरह होना चाहिए। 

6:00 am – 7:30 am तक टेस्ट की तैयारी करना। 
8:00am - 4:00pm में स्कूल जाना। 
4:00pm -4:30pm गेम  खेलना।  
4:30pm-6:30 pm में  ट्यूशन  जाना। 
6:30pm-8:30pm में स्कूल + ट्यूशन  होमवर्क पूरा करना है। 
9:00pm -11:00 pm तक assignment   पूरा करना। 


अगर हमारा most important task  पूरा ना  हो  हो पाया तो ?
ये possible है , क्यों की ऐसा कई बार होता है की जो हमारा MIT  (most important task )  है वो task पहले  हमने कभी नहीं किया हो।  मेरे साथ भी कई बार ऐसा होता है , लेकिन में आपको suggest  करूँगा की आप उस task को टॉप priority दे।  अगर वो हमारे दिए हुये टाइम में पूरा ना  भी हो तो भी दूसरे task में से थोड़ा सा time  निकल कर अपनी MIT  को पूरा करे। 

friends , to do list में बनाने में लगया गया 1 minute आपके 15 मिनट बचता है , क्यों की इसमें आपको पता होता है की  आपको क्या करना है और क्या नहीं इसे आप का टाइम भी बचेगा और आप success की तरफ आगे बढ़ते चले जायेंगे।  

मेरा experience  ये है की जब में to do  लिस्ट नहीं  बनता हु तो मेरा बहुत सारा टाइम  यही सोचने में लग जाता है की आखिर कोनसा article  लिखू जो आप reader  को अच्छे लगे।  लेकिन जब में to  do लिस्ट बनता  हु मुझे पता चल जाता है की आखिर कोनसा  task  पहले करना है और कोनसा बाद में। . और में दुनियाभर के दूसरे काम के बारे में सोचने काम मौका तक नहीं मिलता है।  

यह भी पढ़े :-Computer की 5 amazing tricks जो आपको अवस्य जाननी चाहिये 



यह भी पढ़े  :- अगर आपके मोबाइल में photo गलती से delete हो गयी है ,और आप उस photo को वापिस लाना चाहते है तो इस मोबाइल में deleted photo को कैसे वापिस लाये आर्टिकल पढ़ सकते है।



to friends , आज ही आप to do list बनाये  और जानिए आज का आपका MIT   क्या है , और मेने  तो  मेरा MIT  ये article  को लिखना था,  जो पूरा हो गया।  क्या  आपने  अभी तक आपने MIT  को  पूरा ???

हमारे नए आर्टिकल और स्टोरी फेसबुक में नोटिफिकेशन पाने ले लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। 


अगर आप ईमेल के जरिये हमारे  आर्टिकल और स्टोरी फेसबुक में नोटिफिकेशन पाने चाहते है तो आपको right side  में टॉप पर subscription box  दिखाई देगा वह पर अपनी  email id डाल कर सब्सक्राइब कर लीजिये। 


No comments:

Powered by Blogger.