. 5 smart idea से कोइ भी इन्सान successful बन सकता है | - Sab Achha

5 smart idea से कोइ भी इन्सान successful बन सकता है |

Hello friends , आजकल  हर इन्सान successful बनाना चाहता है | वो चाहता है , की  उसके पास बहुत सारा पैसा हो | लेकिन उसको पता नहीं होता की आखिर मै क्या करु ,जिससे successful बनु। इसलिये दोस्तो , आज मै आपको ऐसे 5 smart  idea बताऊंगा जिसके जरिये कोई   भी इंसान successful बन सकता है। 

friends , आपकी problem क्या है , यह तो मै नही जानता लेकिन कुछ question आपकी प्रोब्लेम से रिलेटेड हो सकते है जो मैंने लिखे है जैसे की ,
1 ) life  में जो भी करने की कोशिश करता हु , उसी मै fail हो जाता हु ?
2) मै हर बार गलती कहा पर करता हु। 
3 ) क्यू मुझे बार बार fail  होना पड़ता है ?
4) मरे में क्या कमी है , जिससे मै fail हो जाता हु। 


अगर आप भी बहुत दिनों से इसी तरह के किसी question  का answer खोज रहे हो , और किसी वजह से नहीं मिल पा रहा है  , तो आप इस पेज को आखिर तक पढ़ते रहिये।  क्यों की आज में आपको the Grant Cardone की book The 10X Rule से आपके इस question का answer देने वाला हु। 


5-smart-idea-से-कोइ-भी-इन्सान-successful-बन-सकता-है
5 smart  idea से कोइ भी इन्सान successful बन सकता है  


smart  idea 1 :- 4th degree Action
इस book के author की मुताबिक किसी भी action को 4th degree मै  divide किया जाता है।  हम step by step  देखते है , इन 4th degree Action मै क्या होता है। 

➥1st  degree :- Do Nothing 
जैसे की life मै कैसे successful बना जाता है , वो सिखाने के लिए कभी कोशिश ही नहीं किया। बस  दुसरो को और अपनी क़िस्मत को blame करते रहे।  जिसे की हमें पढ़ाई  मै   कम  marks आये तो teacher ने  कुछ  नही सीखाया या दोस्तों ने मुझे पढ़ने नहीं दिया ऐसे बहाने करने लगते  है।  So friends , सबसे पहले आप दुसरो को blame करना बंद करे। 

 ➥ 2nd degree:- avoiding 
जैसे की कोई एक अच्छा video देखा या बुक पढ़ा , बहुत कुछ सीखने को मिला।  लेकिन उन  सब को practice  करने के लिए कोई action लिया ही नहीं। आज नहीं कल कर लूंगा , कल नहीं परसो कर लूंगा ऐसे करके उसको aviod करता रहा, मतलब की आपको जिस भी काम में successful  बनाना है उसको कभी aviod  करना चाहिए। 


➥3rd degree :- normal action 
normal action मै लोग कुछ इस तरह करते है , जैसे की कोई book पढ़ा उससे प्रैक्टिस भी किया , लेकिन २-३ दिन बाद के  लिए और उसके बाद फिर से back to normal लाइफ। 


➥4th degree :- massive action 
Massive action  मै लोग कुछ इस तरह करते है जैसे की कोई book पढ़ा बहुत कुछ सीखा ,लेकिन उसमेसे  एक चीज अच्छा लगा उस्से ही लेकर और भी ज़्यदा research किया।  उसके बाद उसे practice  करने का proper plan को start कर दिया , तब तक करते रहे जब तक की वो आदत ना बन जाए।  यही है success की असली key . 

author की मुताबिक 4th degree action के 3 step होते है। 
1)Massive action
2)Discipline
3)Persistence

इन तीन गोल्डन step को follow करके आप किसी भी काम में एक्शन लेते हो , तो आप उस मै sucess होने से खुद भी खुद  को रोक नहीं सकते।   4th degree action में enter करने के लिए आपको आपकी एक्शन लेवल को 10 से multiply करके , और उस एक्शन लेवल को अपना target बनाना होगा। 

Smart idea 2 :- 10X goals
आप कोई भी goal सेट कर उससे पहले , author ने अपने आपसे एक question  पूछने के लिए कहा है। question :- " Are My Goal Equals To My Potentials ?”  author की मुताबिक हम खुद ही नहीं जानते की हमारा potential  कितना ज़्यदा है ? इसलिए वो हमें suggest करते है अब जो हमें हमारा highest potential   लग रहा  है उस्से 10 से multiply करके , उसके मुताबिक हमें Goal सेट करना चाहिए।  काफी समय क्या होता है , हम ऐसे goal सेट कर लेते है जो  हमारे potential को बिलकुल भी match नहीं करता है।  इस problem  की solution के तोर पर author कहते है  की हम सबको सबसे पहले 1 year के मुताबिक एक बड़ा goal सेट करना होगा ,जो हमारे potential   के मुताबिक हो , उसके बाद उसको 10 से multiply  करके फिर उसको target बनाना है।  उसके बाद archive करने के लिए हर month के मुताबिक और finally हर दिन में कितना प्रोग्रेस करना चाहिए , उस हिसाब से चलना चाहिए।    


Smart idea 3 : Smokey creature   
आपने खरगोश और कछुये की कहानी तो  सुनी होगी , सब जानते है कैसे खरगोश पहले से ही बहुत अच्छे से दौड़ना सुरु किया था और बीच में जाकर सो जाने  वजह से race हर जाता है  और कछुआ  slow और लगातार चलने की वजह से race जीत जाता है। लेकिन  कोई ऐसा creature होता की जो सुरु भी अच्छे से करता और पूरे रास्ते consistent  रहता बिलकुल आखिर में finish लाइन तक,तो वो creature खरगोश  और कछुआ दोनो को ही हरा देता। 

author ने उस creature का नाम दिया है , Smokey creature  जो extra ordinary  persistent और dedicated भी है।  उसको हराना बहुत  मुश्किल है।  life मै successful बनाने के लिए खरगोश बनाने भी नहीं चलेगा , जो शुरू के  2-3 दिन तक  excites मै रहता है और बाद में  सब कुछ छोड़ देता है और नाही कछुए बनाने से चलेगा क्यों की कछुआ बनाने से वो average category में आ जायेगा।  लेकिन आजकल  average category मै  competition बहुत ज्यादा है।  इसलिए हमे इस competition  से उप्पर उठाने के लिए   smokey creature  बनाना पड़ेगा। ये smokey बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको proper exercise , proper nutritionऔर proper rest  इन तीनो गोल्डन rules को follow करके कोई भी आसानी से smokey बन सकता है।


Smart idea 4:- Starve fears
आपके हिसाब से fear मतलब डर का favorite food कोनसा है ? author की मुताबिक डर का favorite food टाइम है।  जितना ज्यादा टाइम आप डर को provide करोगे उतना ही जयदा डर powerful बनता ही जायेगा।  एक example से समझाने की कोशिश करता हु , सोचिये आपको बाइक चलना सीखने में डर लगता है।  अगर मेरा accident हो गया तो और ठीक से चला नही पाया तो गिर कर चोट लग जाएगी।  कोई जरुरत नहीं कुछ दिन बाद सिख लूंगा।  अब जितना दिन गुजरेगा उतना ज्यादा डर आपका बढ़ता जायेगा  क्यों की डर को उसका favorite food टाइम जितना ज्यादा मिलेगा वो उतना  ही ज्यादा ही powerful होता जायेगा और आपको ये उतना ही ज्यादा कमजोर करता रहेगा। 

more time = more fear  इस equation  में अगर  हम टाइम को कम कर देते है , तो fear भी automatically कम हो जायेगाऔर इसका एक ही रास्ता है Face to fear .

author मानते है की fear का signal इतना भी बुरा नहीं है  , बल्की ये बहुत ही फायदेमन्द है।  इस्से हमें ये पता चलता है की अब समय आ गया है अपने potential  को पार करके उस पर पहुंचने का है क्यु की डर के आगे जीत है।


Smart idea 5 – Be Obsessed
आज के टाइम में average  लोगो के लिए competition बहुत ही ज्यादा है और  आपको competition से उप्पर उठने का एक ही तरीका है। वो भी  Be Obsessed &  be extra –ordinary  अगर आप किसी भी successful इंसान को देखोगे की वो अपने काम को लेकर कितना ज्यादा Obsessed  रहते है।  उनको किसी और काम में ध्यान ही नहीं जाता।  उनका ध्यान सिर्फ और सिर्फ बस एक ही काम में होता है मतलब की वो लोग जिस तरह की focused और dedicated के साथ उस काम को करते है जिस्से देखकर एक normal इंसान को लगेगा की ये इंसान तो सच में पागल है या कोई बीमारी है। लेकिन सच बात तो ये है की obsession कोई बीमारी नहीं बल्कि गिफ्ट है। 

Example देकर समझता हु :- अगर आपको कोई माचीस की तिली को 450 F में ले जाते हो , लेकिन आग की कोई निशानी देखने को नहीं मिलता है , लेकिन 451 F मै पहुंचते  ही आग जल उठता है।  सिर्फ ये  1 degree का different ही बहुत बड़ा फर्क लाता है।  आपको भी 451 F में डटे रहने के लिए मतलब की successful  होने के लिए Obsession ,focus , massive action की जरुरत होती है। 

So be obsessed , if you want to flame up your life अगर  आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो आप इस लिंक के जरिये amazon.in से इस बुक को खरीद सकते है। 

यह भी पढ़े :- किसी भी जगह पर लॉगिन Facebook account को घर बैठे कैसे logout करे 

यह भी पढ़े :- memory card को मोबाइल से निकाले बिना hide या remove कैसे करे। 

यह भी पढ़े :-Computer की 5 amazing tricks जो आपको अवस्य जाननी चाहिये 

यह भी पढ़े  :- अगर आपके मोबाइल में photo गलती से delete हो गयी है ,और आप उस photo को वापिस लाना चाहते है तो इस मोबाइल में deleted photo को कैसे वापिस लाये आर्टिकल पढ़ सकते है।




मुझे आशा है की आपको समज आ गया होगा की life मै successful कैसे  बना बना जाता है।  अगर ये article अच्छा लगा तो इससे शेयर करना ना भूले। 

हमारे नए आर्टिकल और स्टोरी फेसबुक में नोटिफिकेशन पाने ले लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। 


अगर आप ईमेल के जरिये हमारे  आर्टिकल और स्टोरी फेसबुक में नोटिफिकेशन पाने चाहते है तो आपको right side  में टॉप पर subscription box  दिखाई देगा वह पर अपनी  email id डाल कर सब्सक्राइब कर लीजिये। 
















No comments:

Powered by Blogger.