. Computer की 5 amazing tricks जो आपको अवस्य जाननी चाहिये - Sab Achha

Computer की 5 amazing tricks जो आपको अवस्य जाननी चाहिये

आजकल technology इतनी advanced हो गई ही की हमे उस पर यकीन ही नहीं होता।  जैसे की पहले हम mobile से deleted डाटा वापिस नहीं ला सकते थे लेकिन आज वो मुमकिन है, Whatsapp में photo को बिना crop किये add कर सकते है और भी भहुत कुछ मुमकिन है।

क्या आपने कभी देखा है , की कुछ नाम के फोल्डर हम computer में नहीं बना सकते है , आपको पता है की आपका computer male है या female है और क्या आप कंप्यूटर की स्क्रीन को upside या downside कर सकते है और भी बहुत कुछ है जो आज आप जानोगे।  तो फ्रेंड्स , चलिये जानते है कंप्यूटर की 5 amazing ट्रिक जो हर कोई नहीं जानता।

यह भी पढ़े  :-5 smart idea से कोई भी इंसान successful बन सकता है। 
यह भी पढ़े  :- कंप्यूटर को बिना mouse से कैसे चलाये।   
यह भी पढ़े  :- blog  में post कैसे लिखे


computer-amazing-trick


1) Folder not created
आपको लगता होगा की कंप्यूटर में हम सभी तरह की फोल्डर का नाम रख सकते है , लेकिन मै आज आपको ऐसे नाम बताऊंगा जिससे आप कंप्यूटर में folder नहीं बना सकते है।  सबसे पहले आप कंप्यूटर में folder create करिये अब इन चारो ( CON , NUL ,PRN ,AUX ) मेसे कोई भी नाम लिखकर folder बना के दिखाए , में दावा करता हु की इस नाम के  folder आप computer में कभी नहीं बना सकते है,  और ये list सिर्फ इतनी नहीं है और भी बहुत ज्यादा है CLOCK$ , LPT1 , LPT2, LPT3, LPT4, LPT5, LPT6, LPT7, LPT8, LPT9,COM1, COM2, COM3, COM4, COM5, COM6, COM7,COM8 और COM9 इन मेसे कोई भी नाम से आप computer में folder नहीं बना सकते है।

2 ) आपके कंप्यूटर का Gender कोनसा है ?
शायद आपने कभी नहीं सुना होगा की हम अपने कंप्यूटर का gender जान सकते है।, आपको भी ये अजीब लगता होगा ना। लेकिन आजकल की technology  इतनी advanced हो गई है जिस्से अब आप अपने कंप्यूटर का Gender मतलब की वो male है या female है वो जान सकते है।

जैसे हम किसी की आवाज सुनकर पता कर लेते है की  वो male की है या female की , वैसे ही कंप्यूटर की आवाज सुनकर आप जान सकते है की आपके कंप्यूटर का gender कोनसा है।  आपके मन में सवाल आएगा की कंप्यूटर तो बोलता नहीं है , तो हम कैसे जाने ?

हम आपको एक code देंगे जिससे आपका कंप्यूटर बोलने लगेगा।  वो code निचे के box में है आप उसको copy कर लीजिये और उसके बाद नीचे के स्टेप को follow कीजिये।


step  1  :- सबसे पहले आप कंप्यूटर में notepad को open कीजिये और इस code को paste कर दीजिये।
step  2  :- अब आप इसको  speaking software.vbs के नाम से सेव कर दीजिये।
step  3  :- अब आपने जहा पर सेव किया है ,वह से इस file को open कीजिये मतलब की run कीजिये।  जैसे ही folder को run करोगे आपको वह पर एक बॉक्स दिखाई देगा।  आप वह पर कुछ भी type करके enter पर क्लिक कीजिये।

आपने जो भी  लिखा हुआ है उससे कंप्यूटर  बोलेगा।  आप कंप्यूटर की आवाज सुनकर पता कर सकते है की आपका कंप्यूटर male है या female !!

3 ) Upside –down desktop screen
आप इस trick से  कंप्यूटर की स्क्रीन को Upside –down कर  सकते है।  आप अपने keyboard के Ctrl + Alt Key को Hold करके down arrow (↓) key दबा दो।  आपके कंप्यूटर की स्क्रीन उल्टी हो जाएगी। आप just इस्से upside-down ही नहीं किसी भी direction में घुमा सकते है। अगर आप  Ctrl  + Alt key को hold करके right arrow key (→) दबा दो , स्क्रीन left की तरफ गुम जाएगी।  अगर left arrow दबाओ तो right की तरफ घुम जायेगा। 

4) Tab reopen
बहुत बार ऐसा होता है की हम Google Chrome की बहुत सारी tab को open कर के रखते है और गलती से एक tab close हो जाती है , और हमें वापिस लाने के लिए history में जाकर उस्से search करते है जो कभी प्रॉब्लम खड़ा करता है।  इस trick से आप directly इस close tab को reopen कर सकते है।  अगर गलती से कभी भी आपकी कोई tab close हो जाये तो keyboard की Ctrl  + Shift key को hold करके T बटन को press करो और magically आपकी वो close tab फिर से open हो जाएगी। 

5) JKL Trick
आप YouTube को pause ,play ,forward और backward के लिए अपने mouse का use करता है। लेकिन अब आप कंप्यूटर में YouTube video को pause ,play या आगे -पीछे करने के लिए आप  JKL  का use कर सकते है।
K = अगर आप YouTube video के चलाने के दौरान  K press करोगे तो video pause हो जायेगा , और फिर से K press करोगे तो video फिर से प्ले होने 
J = अगर आपने J press किया तो  YouTube video 10 सेकंड backward चली जाएगी। 
L =अगर आपने L press किया तो  YouTube video 10 सेकंड आगे  चली जाएगी।

friends , आप इस तरह अपने YouTube के video को manage कर सकते है , अगर आपको ज्यादा जानकारी चाहिए की  YouTube video को keyboard से कैसे  manage करे तो यहां से जान सकते है।

यह भी पढ़े  :- अगर आपके मोबाइल में photo गलती से delete हो गयी है ,और आप उस photo को वापिस लाना चाहते है तो इस मोबाइल में deleted photo को कैसे वापिस लाये आर्टिकल पढ़ सकते है।
यह भी पढ़े  :-आप whatsapp को use करते है होंगे ,आपका profile photo को crop करना पड़ता है।  लेकिन आप whatsaap में बिना crop किये photo को add कैसे करे आर्टिकल पड़ कर  बिना photo को add कर सकते है।  


तो फ्रेंड्स , computer के 5 amazing trick आपको कैसी लगी हमें जरूर बताये।  अगर कोई trick में problem आ रही हो तो हमें comment करके जरूर बताये।

हमारे नए आर्टिकल और स्टोरी फेसबुक में नोटिफिकेशन पाने ले लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। 


अगर आप ईमेल के जरिये हमारे  आर्टिकल और स्टोरी फेसबुक में नोटिफिकेशन पाने चाहते है तो आपको right side  में टॉप पर subscription box  दिखाई देगा वह पर अपनी  email id डाल कर सब्सक्राइब कर लीजिये। 



No comments:

Powered by Blogger.