. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए 15 टिप्स - 15 tips to increase self confidence - Sab Achha

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए 15 टिप्स - 15 tips to increase self confidence

Hello friends, आपने कई बार ऐसा देखा होगा की interview   या किसी मंच पर कुछ लोगो कको बोलने में घभराते है क्यों की उनको खुद पर विश्वास नहीं होता की वो बोल सकते है।  उनके पास चाहे कितना भी knowledge क्यों ना हो पर confidence  ना हो तो ये कुछ काम नहीं आता। 

आपने सुना होगा की कोई भी काम सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास की जरुरत होती है और अपने अंदर आत्मविश्वास  बढ़ाने  के लिये लोग काफी सरे तरीके आजमाते है।  उसमे से कुछ लोग सफल होते है और कुछ लोग सफल नहीं होते है।  सफल ना  होने वाले लोग में ज्यादातर वही लोग होते है जिनको आत्मविश्वास ( self -confidence  ) क्या है , वही नहीं जानते है।  तो सबसे पहले हम self confidence  क्या है वही जानते है।


आत्मविश्वास क्या है? - What is self confidence?
self confidence  का मतलब अपने पर विश्वास हो ,ऐसा बिलकुल भी नहीं है।  अगर अपने उपर ज्यादा विश्वास हो तो उसे  over confidence कहते है।  ये  over confidence  बहुत ही बुरी चीज है , जिस में ये आ गई समजलो वो गिरता ही चला जाता है।  लेकिन अभी बात  self  confidence की है तो ..  self  confidence का मतलब अपने पर विश्वास नहीं बल्कि अपनी काबेलियत   पर विश्वास होना चाहिये।  जब इंसान को कोई काम करने पर ये विश्वास  होता है की वो कर सकता है और अगर कोई मुश्किल आये तो वो उसका डट कर सामना कर सकता है , तो उस विश्वास  को आत्म विश्वास  कहते है।

आपके  आसपास  अगर कोई सफल व्यक्ति है तो उनमे आप एक बात note की होगी की उसमे self confidence  जबरदस्त होगा। जो भी व्यक्ति  सफल हुआ है और बड़े मुकाम पे पहुंचा है तो उनमे आत्म विश्वास   भरपूर मात्रा में होता है।  सफल व्यक्ति को अपनी काबेलियत    पर पूरा विश्वास होता है , जिस कारन वो सफल होता है। किसी भी इंसान का self confidence कम या ज्यादा हो सकता है लेकिन हम थोड़ी महेनत करके build up कर  सकते है।

हम सब लोग जानते है की कोई भी इंसान में जन्म से ही सब कुछ सिख कर नहीं आया है। वैसे ही self confidence सब सीखकर नहीं आते है।  self confidence हमारी lifestyle का एक बहेतरीन हिस्सा है।  जो धीरे धीरे develop होता है।  जैसे छोटी छोटी बूंदो से समुंदर बनता है वैसे ही छोटी छोटी आदतों से ही हम अपना self confidence बढ़ा सकते है। हम आपको 15 टिप्स देने वाले है , जिसके जरिये आप अपनी self confidence बढ़ाने में हेल्प मिलेगी। 


confidence


Self confidence  बढ़ाने  के 15 टिप्स

यहाँ पर जो टिप्स देने वाला हु please आप उससे एक बार जरूर try करे। याद  रखिये self confidence एक दिन में नहीं आता इसके लिए आपको लगातार 1 से 3 month तक अपने पर महेनत करनी होगी और यर काफी आसान है और दूसरी बात ये आप अपने लिए कर रहे है ना की दुसरो के  लिए।

1 ) लाइफस्टाइल में बदलाव लाये
अपने ये quote  तो सुना होगा " कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है " लेकिन दोस्तों मेने ऐसा सुना है "कुछ पाने के लिए कुछ खोना नहीं बल्कि कुछ करना पड़ता है " ये quote मेने आपको इस लिए बताया की आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े changes करने होंगे। लाइफस्टाइल में mentally और physically healthy रहने के सभी तरीके शामिल है इसलिए सुबह exercise  , योगा, healthy  खाना ...  आदि। हमारे लाइफस्टाइल add करना चाहिए क्यों की इससे हमारा mind फ्रेश रहेगा और नए नए विचार आयेंगे  जिससे हमारे अंदर छुपी काबेलियत बहार आएगी। 

2) अपनी capacity के अनुरूप काम करे
दोस्तो , सफलता  और असफलता काफी सारी चीजो पर आधारित है , लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमारे में आत्म विश्वास की कमी होने के कारन हम अपनी क्षमता पहेचान नहीं पाते है और हम ये सोचते है की ये काम करने की योग्यता नहीं है।  ऐसे में सफलता मिलाना मुश्किल है तो कई लोग ऐसे होते है जो अपनी क्षमता से ज्यादा  मुश्किल  काम हाथ में लेते  है  और  बाद में असफल होते है।   

हम सब जानते है की हर इंसान सब कुछ नहीं कर सकता लेकिन  ये भी सच है की हर इंसान में कोई न कोई खास बात होती है , जिसे वो दुसरो से अलग होती है। जिस लोगो को ये बात पता चल जाये और वो उस पर थोड़ी महेनत करे तो वो successful बन जाता है।  जब दूसरी और जिसको इसके बारे में पता ना हो की उसमे कोनसी खास बात है तो वो दुसरो की नक़ल करता है और उनके जैसे बनाने की कोशिश करता है लेकिन कई लोग ये जाने बगेर ऐसा करते है की वो ये का कर सकते है की नहीं ? और last  में ऐसे कहते है की कास मेने ऐसा नहीं किया होता। 

"हम सब में एक खास बात होती है , फर्क सिर्फ इतना है की हम उसे कैसे use करते है "

3 ) Negative  सोचना बंद कीजिये
दोस्तो , आपको पता होगा की जैसा हम सोचते है वैसे ही हमारे action होते है मतलब की आपकी सोच ही आपके confidence level की कम करेगी या बढ़ायेगी।  अगर आप हकारात्मक सोचते है तो अच्छी बात है लेकिन अगर नकारात्मक सोचते है  तो आपको उसे change करना होगा।  negative thinking क्या होती है कुछ लोगो को पता ही नहीं है।   मेरे नजरिये से बताता हु , शायद आपको गलत भी लग सकती है। 

मै आपको एक example से समजाता हु।  एक दिन माँ ने मुझे बगैर भेजा और कहा  की  आलू 2 kg ले आओ।  तो मैंने पूछा अगर आलू न मिले तो कोनसी सब्जी लाउ ... इसमें मेने  negative  सोचा ....... बिलकुल भी नहीं। negative  सोच में दुसरो से जलन होगा , किसी की कमी निकलना , किसी विचार या बात को लेकर दुखी होना , कोई काम करने से पहले हार मान लेना , ये काम में नहीं कर सकता , मे  ये कैसे करूँगा ..... etc . एक word मे बोलू तो negative  सोच  किसी का या अपना बुरा के रहे होते है। 

4 ) डर  से मत डरिये 
Self confidence को सबसे ज्यादा डर ही काम करता है।  जब हम बच्चे होते थे तो माँ कहती है बहार मत जाना कोई उठा के ले जायेगा , जब स्कूल में आते है तो exam का डर लगता है।  जब कोई जॉब के लिये हम इंटरव्यू देने के लिए जानते तो वहा पर भी डर हमे नही छोडता है ... in short मे  बोलू तो डर हमारी लाइफ से जुड़ा है।  आप ऐसा सुना भी होगा की " डर के आगे जित है " आपको बता दू की डर का कोई अस्तित्व नहीं होता है वो तो सिर्फ हमारे मन में एक कल्पना बैठ गई है , इसलिये हम दर का सामना करना चाहिए की उसे कैसे हमारे मन से निकाले।  इसलिये आपको   जरुरी है मेंटली prepare होना और उस काम को कई बार दोहराना जरुरी है.





5) हर दिन कुछ नया सीखे 

आपको हर दिन कुछ नया सिखने की इच्छा ,अपने  अंदर पैदा करनी होगी।  जैसे जैसे नया सीखते जाओगे  आपका knowledge बढ़ता जायेगा , जो आपको आत्मविश्वास  बढ़ाने मे help करेगा।  आप कुछ भी सीख सकते है। लेकिन वो काम अच्छा होना चाहिये , जो आपको और आपके आसपास के लोगो के लिये अच्छा हो।  जैसे की कुकिंग कोर्स में जाना , नये place पर जाना ..... आदि।  





6 ) वो करिये जो successful लोग करते है। 

आप successful लोगो की स्टोरी या बायोग्राफी पढोगे तो आपको पता चलेगा की उन्होंने कैसे success हासिल की , उनको कितनी कठनाइओ  का सामना करना पड़ा था।  जैसे की महात्मा गांधी  जिन्होंने आपने देश के लिए क्या क्या करना पड़ा , कितनी मुश्किल आयी थी , क्या गुण थे उनके .......आदि।  आपको में बता दू की हर successful लोग में एक चीज  common है की वो कोई काम की  ठान ले तो वो काम करके ही मानते है। 





आपको जीवन में कई लोग मिलेंगे जिसको देखकर ही आप को लग जायेगा की ये व्यक्ति आत्म विश्वास से भरा हुआ है।  उनको आपने notice किया होगा तो आपको पता चलेगा की कैसे चलते है , दबी आवाज में नहीं बोलते है , बोलते वक्त नज़र मिलाते है ....आदि।  

लेकिन अगर आप student है तो आप अपने से बहेतर student को follow करे।  जैसे की क्लास  में first सीट पर बैठना, टीचर के question का answer देना , कोई quiz -ड्रामा जैसे प्रोग्राम में हिस्सा लेना , ज्यादा ऊँची  आवाज़ में मत बोलिये , नज़रे मत चुराये..... आदि।  ये सब करने से आप अपनी बात बिना जिजक रखे कर पायेंगे।  

मै आपको एक word दे रहा हु जिसे आपकी आत्मविश्वास बढ़ाने मे help करेगी वो word है -  BMWBS

B- Be  a front seat ( आपको हमेसा अपनी क्लास या कोई भी जगह में front सीट पर ही बैठे )
M-make a eye contact (हमेशा किसी के से  बात करते वक्त eye से  eye मिलाकर ही बात करे )
W-walk faster than  normal  speed (हमें अपनी normal स्पीड से थोड़ी ज्यादा speed से चलना चाहिए , जिसे सबको लगे की आप active person है ex :- नरेन्द्र  मोदी  )
B- big smile ( हमेशा किसी भी इंसान से मिलने से पहले स्माइल करे ताकि आपका चहेरा थोड़ा सा attractive लगे )
S-speak (  बोलने की आदत डालिये )

दोस्तो , यहा पर last में S-speak लिखा है उसके बारे  में हम थोड़ी ज्यादा जानकारी पाते है।  उसके लिए हम PPPP  word का use करे। 

p-  power ( आपके words में पावर होनी चाहिए , ऐसा बिलकुल नही होना चाहिये की आप बोलते रहे और किसी को सुनने   के लिये महेनत करनी पड़े )  
p- pitch ( जब आप बोले तो अपने sentence में थोडे उतार चढाव में ध्यान रखिये )
p- pace( हमेशा अपनी बात को एक ही स्पीड में बोले )
 p-pause  ( अपने sentence  में pause का इस्तेमाल करना कभी ना भूले , इससे सामने वाले को आपके word समज  में थोड़ा टाइम मिले ) 

7 ) शर्माना छोड़िये 
आत्म विश्वास में shyness ( शर्माना ) सबसे बड़ी बाधा है।  जब हम स्कूल में होते थे , तब काफी सरे बच्चे खड़े होकर स्टेज पर बोल नहीं पाते है , क्यों की वो शरमाते या घभराते थे।  किसी के पास इतना टाइम नही है की वो दिन भर आपको घूरते  रहे।  इसलिए आपको अपनी बात सबके सामने रखनी चाहिये। 

8 ) ग्रुप join करे 
आत्म विश्वास को बढ़ाने का ये काफी अच्छा तरीका है।  अगर आप कोई discussion  वाले ग्रुप को join करते हो तो आपको काफी सारे फायदे होंगे।  आप गर्ल या boy के सामने सीधे आँख से आँख डाल कर बात करेंगे  , तो आपको बात करने में आपकी झिझक काम हो जाएगी।  याद रखिये discussion  में थोड़ी English word का use जरूर करते रहिये , ताकि आपकी  impression  भी बढ़ जाये। 

9 ) सामने वाले को न कहना सीखे 
ये जरुरी नही है की आपको दिया गया काम आपको करना ही होगा।  अगर आपको लगता है की आप ये काम इतने समय में नहीं कर सकते तो आप उससे माना कर दीजिये क्यों की अगर आपने वो काम करना start भी कर दिया , लेकिन वो काम पूरा तो होने वाला नहीं है।  तो दोस्तो बहाने से बहेतर है की आप उसे मना कर दीजिये।  आप मना करेंगे तो आपने आपको डिफेन्स करने का आत्म विश्वास सीखोगे। 

10 ) compare  ना करे 
आजकल हर लोग एक दुसरो को compare करने मे लगे रहते है इसे आपका आत्म विश्वास बहुत ही low हो जाता है क्यों की compare करते वक्त हम  ये सोचते है की हमारे पास वो चीज नहीं है या बात नही है।  जब स्कूल में होते थे तब हमारी  comparison हमसे ज्यादा होशियार student से होती है , जब जोब मिलती है तो हमसे ज्यादा अच्छा काम करने वाले से हमारी  comparison  होती है , इसलिए लोग तो comparison  करेंगी।  लेकिन आपको कभी किसी की comparison  नहीं करनी है। 

हम लोग अकसर हमसे ज्यादा अच्छे और सफल लोग से हमारी तुलना करते है , लेकिन कई बार ऐसा होता है  उस इंसान  के  पास हमसे बहेतर हालात और मौके मिले हो हो , जिसे वो सफल हुए हो।  भगवान ने इस दुनिया में हर इंसान को  अलग अलग बनाया है तो उसकी comparison कैसे possible है , इसलिए किसी के साथ comparison नही करनी चाहिए , बल्कि हमारी  काबेलियत को अपना औज़ार बनाना चाहिए। 

11 ) गलतिया होने पर घभराये नही 
हर इंसान अपनी लाइफ में कुछ ना कुछ गलतिया जरूर करता है और उस गलती से ही वो सिखाता है।  गलती होना गलत बात नहीं  है , लेकिन अगर वो गलती बार बार दोहराना गलत बात है।  कई बार ऐसा होता है की हम किसी  काम को सिर्फ सोच कर ही तय करते है की वो काम हमसे नहीं होगा या हमसे कोई गलती हो जाएगी।  हमारी इसी सोच के कारन हम उस काम को करते ही नहीं है , जिसे हमें नया काम करने का मौका गवा देते है तो दोस्तों कोई भी काम करे , गलतिया होंगी पर घभराये नहीं क्यों की हमारी गलतिया ही हमे सिखाता है की कोनसी रह गई है।  अगर आपने उसे सुधार दिया  सक्सेस जरूर मिलेगी। किसी महान इंसान ने कहा था की अगर हम अपनी गलती की बजाय दुसरो  की गलतीस  से  सिखते है तो हमे जल्द ही सक्सेस मिलती है। 

12 ) अपने काम को निश्चित समय में पूरा करे 
दोस्तों आत्म विश्वास में टाइम बहुत ही important  होता है , क्यों की किसी काम को किसी निश्चित  समय में ही पूरा करना चाहिए।  आप दिनभर क्या करने वाले है उसका to do लिस्ट बनाये और अपने कामो को एक निश्चित  समय  पूरा कीजिये।  अगर आप to do लिस्ट के बारे में ज्यादा  जानकारी चाहते है तो सक्सेस पाने के लिए टाइम टेबल नहीं to  do  लिस्ट बनाये - आर्टिकल पढ़ सकते है।  अगर  आप कोई काम किसी निश्चित  समय में पूरा करेंगे तो आपका आत्म विश्वास improve होगा।  

13 ) जिस चीज से confidence    घटता है  उसे  बार बार करिये 
दोस्तों ,हमें अपनी कमजोरी  को अपनी ताकत बनानी चाहिए , दुनिया में 70% लोग अपनी कमजोरी समाना करने में घभराते है कुछ लोग ऐसे होते है जैसे की लोग के सामने , अपने opposite sex ( girl  boy के सामने या boy girl  से सामने ) बाते करने घभराते है , इसका सिर्फ एक solution  है आपको इस situation  का बराबर सामना करना होगा। 

अगर हम अपनी कमजोरी अपनी ताकत बनायेंगे तो हमारा आत्म विश्वास 7 मे आसमान पर पहुँच जायेगा।  ex :-
अगर आपको कुत्ते से डरते है लेकिन जिस दिन से आपने कुत्ते से डरना छोड़ दिया तो और अपने डर का सामना किया और आप उसमे सफल हो गए तो आप खुद ही कितने खुस होंगे  सिर्फ आप ही बता सकते है। 

14 ) छोटे छोटे लक्ष बनाये 
दोस्तो , ये काफी अच्छी बात है क्यों की इसे आपके  लक्ष  भी पूरे होंगे और आपका कोई काम निश्चित करने में help मिलती है।  छोटे छोटे goal पूरा करने से आपमें आत्म विश्वास की वृद्धि होगी और आप अपने goal की तरफ आगे बढ़ेगे ,आप खुद काफी समझदार है तो मुझे इस topic के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देनी होंगी। 

15 ) अपने पहनावे पर थोड़ा ध्यान रखिये 
दोस्तो , हमारे पहनावे  से थोड़ा सा कॉन्फिडेंस हम महसूस कर सकते है , जैसे की हमें कोई इंटरव्यू देने जाने वाले है तो हम simple shirt & formal pent पहन कर जाये तो अच्छा रहेगा।  अगर तब आप आईने में देखेंगे और अपने आप से कहेंगे , यार क्या लग रहे हो तो आप खुद काफी अच्छा और positive feel करोगे तो आपका आत्म विश्वास बढ़ जायेगा।  इसलिए थोड़ा सा पहनावे पर ध्यान रखिये। 

तो दोस्तो , मेरे  ख्याल से आपको आत्म विश्वास क्या है और उसे कैसे बढ़ाये वो समज आ गया है।  अगर आपको कोई टिप्स में कुछ समज ना आये तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। 

3 comments:

Powered by Blogger.