. राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अन्तर | Different Between State And Union Territory - Sab Achha

राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अन्तर | Different Between State And Union Territory

राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में क्या अन्तर है ? Different Between State And Union Territory

आप कोई राज्य या केंद्रशासित प्रदेश में रहते होंगे लेकिन आप एक जागरूक नागरिक हो तो आपको ये जानना चाहिए की राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के क्या फायदे और नुकशान होते है. तो आज हम ये आर्टिकल में राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में क्या अन्तर है ? उसके बारे में जानेगे। 

हल ही में जम्मू कश्मीर की 370 धारा को हटाया गया है और उसी के साथ ही भारत में 2 नए केन्द्रशासित प्रदेश बने है। वैसे जम्मू कश्मीर को केंद्रशासित बनाने की मांग कई सालो से चल रही थी, लेकिन सरकार निर्णेय लेने से घबरा रही थी की कोई बड़ा युद्ध ना हो जाये। 

वर्तमान में भारत  में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश है। राज्य क्यों बने क्यों की भारत इतना बड़ा देश है इनमे सरकार चलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए भारत सरकार ने राज्य बनाने के फैसला किया था। 

भारत में केंद्रशासित  बने इसके कई सारे कारन है जैसे की उसका छोटा आकार , अलग संस्क्रुति , कम जन संख्या , राज्यों से दुरी और भी कई वजह है। केंद्रशासित प्रदेश का आकर इतना छोटा या फिर जन  है की उनको राज्य बनाना मुश्किल है।  



राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अन्तर

➤ राज्य के लोग अपने वोट का इस्तेमाल करके अपनी मर्जी की सरकार बना सकती है, जबकि की केंद्रशासित प्रदेश का कर्ताधर्ता केंद्रसरकार है। 

राज्य के प्रमुख मुख्यमंत्री है जबकि केंद्र शासित प्रदेश गवर्नर सरकार चलाता है। 

राज्यों में सत्ता की ताकत राज्य और केंद्र के बिच बाटी हुई होती है जबकि केंद्रशासित प्रदेश में केंद्र की होती है। 

area और जन संख्या में राज्य में ज्यादा और केंद्रशासित प्रदेश  होती है। 

हर राज्य में एक राज्यपाल होता है जबकि केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रपति प्रमुख होता है।  

----

दोस्तों , ये थे राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अन्तर ( Different Between State And Union Territory). अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर share करे। आपको ऐसे ही नए नए आर्टिकल को देखने के लिए हमारे https://sabachha.blogspot.com की निचे दी  गई  ईमेल बॉक्स में अपना email लिखकर नए नए आर्टिकल को अपने फोन में पा सकते है। आपका अपना important समय हमें देने के लिए धन्यवाद। हम आशा करेंगे की आपके समय का सदुपयोग हुआ होगा। 

पढ़े :- जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे

पढ़े :- Christmas Day Full details | क्रिसमस डे की पूरी जानकरी

Did You like राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अन्तर | Different Between State And Union Territory . Please comment and share your thought . 

No comments:

Powered by Blogger.