. जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे - Sab Achha

जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे

जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे

आपको पता ही होगा की 24 दिसंबर की रात होते ही क्रिसमस दे ( Christmas day ) की बधाई देना शरू हो जाता है। लोग शायरी , स्टेटस, कार्ड भेजना शुरू कर देते है। तो दोस्तों , आज हम वही जानने वाले है की आखिर 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे। 

जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे


Why is Christmas Day celebrated on 25 December


क्रिसमस मनाने का आरम्भ करीबन चौथी सदी से शुरू हुआ था। यीशु के पैदा और मरने के कई सालो बाद जाकर 25 दिसंबर को उनका जन्म दिवस त्यौहार के रूप में मनाया जाने लगा। लेकिन ....... लेकिन वास्तविकता ये है की यीशु का जन्म दिसंबर को नहीं अक्टूबर में हुआ था। 

तो आपके मन में ये सवाल तो आया होगा की जन्म दिसंबर को नहीं अक्टूबर में हुआ था तो  दिसंबर में क्यों मनाया जाता है ? इस दिन रोम के गैर ईसाई लोग अजेय सूर्य का जन्म दिन मानते थे और ईसाई लोग ये चाहते थे की यीशु का जन्म दिन भी इसी दिन हो , इसलिए हम जन्म अक्टूबर में होने के बावजूद दिसम्बर को मनाया जाता है।

सांता निकोलस :-  सांता क्लोज , सांता निकोलस  ,father क्रिसमस ,क्रिस क्रिंगल, या सिर्फ "सांता " के नाम से जाना जाता है। सांता क्लोज को बच्चा बच्चा जनता है। जीजस की मौत के बाद 280 साल बाद निकोलस का जन्म हुआ था। जब सांता छोटे थे तब ही उनके माता पिता का देहांत हुआ था उनके बाद सिर्फ जीजस पर यकींन था। जब जब बड़े होते गए उनका विश्वास जीजस पर बढ़ता गया।  वो पादरी बने फिर बिशप , लोको की मदद करने लगे। बच्चो को गिफ्ट देकर खुश करने लगे।  लोग उनको सांता कहने लगे क्यों की वो रात को गिफ्ट देने जाते थे क्यों की रात को कोई उनको देख ना सके। 

पढ़े :- क्रिसमस डे की पूरी जानकरी
----

दोस्तों , ये थे जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे . अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर share करे। आपको ऐसे ही नए नए आर्टिकल को देखने के लिए हमारे https://sabachha.blogspot.com पर आते रहिये। आपका अपना important समय हमें देने के लिए धन्यवाद। हम आशा करेंगे की आपके समय का सदुपयोग हुआ होगा।
अब आप समझ गए होंगे

Did You like जानिए 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे. Please comment and share your thought . 


No comments:

Powered by Blogger.