. Christmas Day Full details | क्रिसमस डे की पूरी जानकरी - Sab Achha

Christmas Day Full details | क्रिसमस डे की पूरी जानकरी

 Christmas Day Full details
क्रिसमस डे की पूरी जानकरी

क्रिसमस खुसिया बाटने का त्यौहार है। प्रभु ईसा मसीह का जन्मदिन आज के दिन था। आज हम इस आर्टिकल में  Christmas Day  के  बारे में पूरी जानकरी जानेंगे। 

Christmas Day दुनिया में लगभग सभी देश मनाते है।  ये त्यौहार ईसाई त्यौहार है। इस दिन पूरी दुनिया में छुट्टी होती है। इस दिन कई प्रकार का आयोजन भी किया जाता है। 


Christmas-Day-Full-details


क्रिसमस डे पूरी जानकरी हिंदी में 
 Christmas Day Full details In Hindi 

आखिर त्यौहार मनाये क्यों जाते है ? ( Why are festivals celebrated ? )
➤ इस दुनिया में जितने भी त्यौहार मनाये जाते है  लगभग सभी का कारन मनोरंजन ही होगा क्यों की पुराने ज़माने में मनोरंजन का कोई साधन नहीं था।  तब रोज की थकान को दूर करने के लिए एक -दो महीने के भीतर ये त्यौहार मनाये जाते है।  

 क्रिस्टमस डे कब मनाया जाता  है ?(When is christmas day celebrated?) 
➤ क्रिस्टमस डे 25 December को ही क्यों मनाया जाता  है। इसी दिन भगवान ईसा मसीहा का जन्म हुआ था और ये ये त्यौहार 12 दिन तक मान्य जाता है।  

 क्रिस्टमस डे कोनसे धर्म का प्रमुख त्यौहार है ?(Which is the main festival of religion?)
➤ क्रिस्टमस डे ईसाई समुदाय का  प्रमुख त्यौहार है। 

 क्रिस्टमस डे 25 December को ही क्यों मनाया जाता  है ?(Why is Christmas Day celebrated only on 25 December?) 
➤ जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये। 

 क्रिस्टमस डे कैसे मनाया जाता  है ? (How is christmas day celebrated?)
➤ Christmas के ये 12 दिन के फेस्टिवल को Christmas टाइड कहा जाता है। ये दिन सभी लोग एक दूसरे को गिफ्ट्स , कार्ड्स , फ्लावर आदि देकर मानते है। 

➥ क्रिश्चियन जाती के लोग और जो भी इसे मानते है  वो  सभी बाइबल पढ़ते है और कुछ लोग अपने धर्म के अनुसार फ़ास्ट भी रखते है।   

➥  इस दिन घर की साफ -सफाई और आसपास की जगह को साफ करते है।  नए और अच्छे व्यंजन बनाते है। 

 क्रिस्टमस डे की कहानी क्या है ?(What is the story of christmas day?) 
➤ क्रिसमस की कहानी बाइबल में लिखे तथ्य अनुसार इस दिन जीजस क्रिस्ट का जन्म हुआ था और ये संकेत दिया था की पृथ्वी पर उनकी रक्षा और ज्ञान देने ले लिए भगवान का अंश आने वाला है। यहाँ जो जीजस है उसे ही मसीहा कहते है।  

➥ माँ का नाम :- मेरी 
➥ पिता का नाम :- जोसेफ, वो एक कारपेंटर थे। 
➥ जब इनका जन्म होने वाला था, तब इनके माता पिता की शादी नहीं हुई थी। 

 क्रिस्टमस डे में क्रिस्टमस ट्री क्यों होती है ?(Why does christmas tree happen on christmas day?)
➤ ये क्रिसमस ट्री का सेलिब्रेशन सबसे पहले जर्मनी ने शुरू किया था। इस दिन सदाबहार वृक्ष को सजाया जाता है। जर्मनी में एक बीमार बच्चे को खुश करने के लिए उनके पिता ने सदाबहार वृक्ष को सजाया था। इसके आलावा ये भी कहा जाता है की जीजस का जन्म होने की ख़ुशी में देवताओ ने सदाबहार वृक्ष को सजाया था तब से इसे प्रतिक माना जाता है। 
----

दोस्तों , ये थे क्रिसमस डे की पूरी जानकरी ( Christmas Day Full details) . अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर share करे। आपको ऐसे ही नए नए आर्टिकल को देखने के लिए हमारे https://sabachha.blogspot.com पर आते रहिये। आपका अपना important समय हमें देने के लिए धन्यवाद। हम आशा करेंगे की आपके समय का सदुपयोग हुआ होगा। 

उनको भी पढ़े ;- 
Did You like Christmas Day Full details | Christmas Day Full information in Hindi. Please comment and share your thought . 

No comments:

Powered by Blogger.